ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां - An Overview

Wiki Article



यह ईयरड्रम के लिए खतरा हो सकता है। जीवन में टेक्नालजी की बढ़ती भूमिका अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आई है. इन्हीं में

इसके साथ ही कई बार दिमाग के साथ दो चीजों पर ध्यान देने की क्षमता में कमी देखी जाती है. इससे सिरदर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है.

ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ पर...

स्वाद में चावल जैसा लगने वाला ये अनाज चावल से है कई गुना हेल्दी, जानें इसके हैरान कर देने वाले फायदे

इसके अलावा लंबे समय तक ईयरफोन या हेडफोन से गाने सुनने पर व्यक्ति के कान सुन्न हो सकते हैं. जिससे बहरेपन का खतरा बढ़ सकता है. 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

मां बनने के बाद शरीर में इन बदलावों का...

ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुंचाती हैं. यह बाहरी भाग के कान के परदे को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ अंदरूनी हेयरसेल्स को भी तकलीफ पहुंचाता है़.

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुंचाती हैं। आज लगभग पचास प्रतिशत युवाओं में कान की समस्या का कारण ईयरफोन्स का अत्यधिक प्रयोग है। ईयरफोन्स के अत्यधिक प्रयोग से कान में दर्द, सिर दर्द या नींद न आने जैसी सामान्य समस्याएं read more हो सकती हैं।

इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

ई-ग्रंथालय, ज्ञान के देवता को हर व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास...

इन ब्लाउज डिजाइन्स से आइडिया ले सकती हैं हाेने वाली दुल्हन,...

कैंसर से बचना है तो रोजाना करें मूली का सेवन, रिसर्च में दावा

इस बात पर जितना जोर दिया जाए, उतना कम है। एम्बियंट नॉइस इयरफ़ोन/हेडफ़ोन के शोर की तुलना में बहुत कम हानिकारक होती है। आप इसके लिए एक ब्लूटूथ स्पीकर और माइक का सेटअप कर सकते हैंजो लंबे समय तक आपके काम आएगा। अधिकांश लैपटॉप के स्पीकर अधिक लाउड नहीं होते हैं, इससे इस समस्या से निपटने में मदद मिलती है।

Report this wiki page